header

 

नागरिक घोषणापत्र

हमारे बारे में

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) समाज पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत समाज और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संगठन, सरकार है. भारत का.

केवीएस के मुख्यालय है:

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यालय), 18 इंस्टीट्यूशनल एरिया, जीत सिंह मार्ग, नई दिल्ली 110,602 शहीद

No.011 - 26,858,570 (EPABX) फोन, फैक्स-011-+२,६५,१४,१७९, ई - मेल kvssao@nic.in, वेबसाइट: www.kvsangathan.nic.in

और 981 केन्द्रीय 03 विदेश सहित विद्यालयों, केवीएस 18 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से अपनी विभिन्न योजनाओं के देश भर में फैले प्रशासन. अपने विद्यालय प्रबंधन समिति है जो रक्षा / सिविल सेवा / प्रायोजन एजेंसी या एक शिक्षाविद् से एक वरिष्ठ अधिकारी की अध्यक्षता समग्र पर्यवेक्षण के अधीन केवीएस द्वारा फंसाया नीतियों के अनुसार प्रत्येक केन्द्रीय विद्यालय कार्यों. सभी केन्द्रीय विद्यालय केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), दिल्ली के साथ संबद्ध हैं.

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के लिए नीतियां माननीय मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता गवर्नर्स बोर्ड द्वारा तैयार किए हैं. भारत का. आयुक्त, केन्द्रीय विद्यालय संगठन संगठन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) है.

हितधारकों

छात्रों, कर्मचारियों, माता पिता, और प्रायोजन एजेंसियों

विजन

केवीएस ही स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक विश्व स्तरीय संगठन लगातार सशक्त बनाने शिक्षकों के लिए प्रतिबद्ध छात्रों में तालमेल बाहर अंदर यथार्य और उन्हें भविष्य, सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सक्षम envisions. (व्याख्यात्मक नोट)

हमारा मिशन

केवीएस चार गुना मिशन अर्थात: -

1. रक्षा और शिक्षा का एक आम प्रोग्राम द्वारा प्रदान अर्ध सैन्य कर्मियों सहित हस्तांतरणीय केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के.

2. उत्कृष्टता का पीछा करने के लिए और स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में गति सेट.

3. आरंभ और शिक्षा के क्षेत्र में experimentations और नवाचारों को बढ़ावा देने सीबीएसई, एनसीईआरटी जैसे अन्य निकायों, आदि के साथ सहयोग में

4. राष्ट्रीय एकता की भावना विकसित करने के लिए और बच्चों के बीच "भारतीयता" का एक भावना पैदा.

सेवाएँ उपलब्ध कराया

केवीएस अपनी हिस्सेदारी धारकों के लिए निम्नलिखित सेवाएं प्रदान कर रहा है:

1. प्रवेश के दिशा निर्देशों के अनुसार में प्रवेश प्रति सरकार की नीति के रूप में वंचित समूहों के लिए आरक्षण शामिल है.

2. पाठ्यचर्या लेनदेन: एनसीईआरटी / / सीबीएसई केवीएस द्वारा डिजाइन पाठ्यक्रम एक विनियमित और निगरानी तरीके में transacted है छात्रों को सशक्त.

3. सेवाकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम: प्रशिक्षण कार्यक्रम सेवा में संरचित के लिए शिक्षकों को सशक्त आयोजित कर रहे हैं. शिक्षक संगठन के बाहर से भी भुगतान पर भाग ले सकते हैं.

4. और अध्यापन में अनुसंधान अभिनव: योग्य और सक्षम शिक्षकों की बड़ी पूल के साथ केवीएस पाठयक्रम लेन - देन है जो समाज के बड़े अच्छे के लिए दूसरों के साथ साझा किया जा सकता है में विभिन्न नवाचार और अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देता है.

5. अपनी विविध गतिविधियों अर्थात के साथ केवीएस: राष्ट्रीय एकता, सांस्कृतिक और सामाजिक एकता, जाँच और भारतीयता की आत्मा के संवर्धन. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय खेल मिलता है, युवा संसद, JLN विज्ञान प्रदर्शनी, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी आदि नागरिकों के बीच राष्ट्रीय एकता और भारतीयता "को बढ़ावा देता है.



2. वन केवी छात्रों के किसी अन्य केवी से करने के लिए स्थानांतरण

एक छात्र के अध्ययन के स्थानांतरण / उसके माता पिता के हस्तांतरण की अत्यावश्यकता, उसका / उसकी सेवा के लिए नए स्थान में छात्र की स्वत: प्रवेश, प्रवेश के दिशा निर्देशों के अधीन द्वारा आकस्मिक कारण बाधा नहीं है.

3. छात्रावास सुविधाएं

केवीएस की जरूरत है और हितधारकों से मांग के आधार पर कुछ स्थानों में हॉस्टल प्रदान करता है

4. केवीएस के लिए शुल्क संरचना

मासिक छात्रों से शुल्क के दो मुख्य घटक अर्थात है. ट्यूशन फीस और विद्यालय विकास निधि (VVN). (विवरण)

5. केन्द्रीय विद्यालयों में पाठ्यक्रम

बच्चों के समग्र विकास के लिए, केवीएस स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के क्षेत्रों में गतिविधियों, दृश्य और कला प्रदर्शन, कार्य अनुभव आदि के साथ शैक्षिक गतिविधियों amalgamates

6. नवाचारों और प्रयोग

छात्रों में वैज्ञानिक सोच जगाने के लिए, सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने और प्रयोग और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए, केवीएस में हर साल विज्ञान प्रदर्शनी, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी, नवाचार और प्रयोग गतिविधियों के प्रति कैलेंडर के रूप में शिक्षकों के लिए पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन.

7. केन्द्रीय विद्यालयों में गतिविधियों का कैलेंडर

गतिविधियों के कैलेंडर में उल्लिखित क्रियाएँ उचित स्थानीय अत्यावश्यकता की वजह से लचीलेपन के साथ लागू कर रहे हैं.

8. परीक्षा के बारे में और संवर्धन के लिए नियमों

छात्रों को अगली कक्षा प्रचलन में बढ़ावा देने के नियमों पर आधारित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. केवीएस इस संबंध में एनसीईआरटी और सीबीएसई की सिफारिश द्वारा निर्देशित है.


9. स्थानांतरण प्रमाण पत्र के मुद्दे

स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्धारित निकासी फार्म में माता पिता के अनुरोध स्पष्ट रूप से बताते हुए टीसी लेने के लिए बच्चे और कारण के विवरण पर जारी किया जाता है टीसी 3-7 दिनों के भीतर काम कर रहे निकासी फार्म जमा करने के बाद जारी किया जाता है. 07 दिनों से परे देरी क्षेत्र के सहायक आयुक्त के नोटिस में लाया जा सकता है.

10. शिक्षक प्रशिक्षण

केवीएस शिक्षा और प्रशिक्षण है जो सेवारत प्रशिक्षण कार्यक्रम नियमित रूप से व्यवस्थित करने के लिए समृद्ध और शिक्षकों के अध्यापन कौशल उन्नयन के अपने स्वयं के क्षेत्रीय संस्थानों है. क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी अन्य सहायक स्टाफ के कौशल उन्नयन का आयोजन कर रहे हैं. प्रेरण पाठ्यक्रम भी नए नियुक्त शिक्षकों के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आयोजित कर रहे हैं.

11. माता पिता - शिक्षक एसोसिएशन

हर केन्द्रीय विद्यालय, आदेश में विश्वास को बढ़ावा देने के लिए और छात्रों के समग्र भलाई के लिए माता पिता और शिक्षकों के बीच सहयोग एक माता पिता - शिक्षक संघ (पीटीए). इसकी बैठकें नियमित रूप से आयोजित कर रहे हैं अवगत कराया माता पिता के प्रदर्शन के बारे में पता है और भी आगे स्कूल के अधिकारियों से पहले उनके सुझावों / चिंताओं डाल.

12. शिकायत निवारण तंत्र

केवीएस, जो प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में एक शिकायत प्रकोष्ठ और केन्द्रीय विद्यालय संगठन के मुख्यालय के होते हैं में एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित किया गया है. प्रस्तुत शिकायत क्षेत्रीय शिकायत अधिकारी के पर्यवेक्षण के तहत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय और / या केवीएस (मुख्यालय) में केन्द्रीय शिकायत अधिकारी में बसे हैं.

शिकायतों के निवारण के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों में के रूप में के रूप में अच्छी तरह से केवीएस (बजे) पर पूर्व नियुक्ति के बिना लोगों में भाग लेने के लिए सभी कार्य दिवसों में 1600 बजे के बीच समय 1700 बजे निर्धारित किया गया है. शिकायत तुरंत स्वीकार किया जाएगा शिकायत की प्राप्ति के तीन दिनों के भीतर ज्यादा से ज्यादा. के लिए 2 महीने की अवधि के भीतर शिकायत निवारण का प्रयास किया जाएगा. यदि एक शिकायत याचिका के निपटान के लिए अब से दो महीने का समय लग करने के लिए पूर्वानुमानित है, एक अंतरिम उत्तर निरपवाद रूप से भेजा जाएगा.

उपायुक्त (कार्मिक) 011-26858565 begin_of_the_skype_highlighting 011-26858565 end_of_the_skype_highlighting [] केन्द्रीय शिकायत अधिकारी है. क्षेत्रीय शिकायत अधिकारियों की टेलीफोन संख्या और पते साइट में कहीं उपलब्ध हैं.

स्कूल स्तर पर शिकायत के साथ संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा निपटा रहे हैं.

13. बैठक घंटे

सभी कार्य दिवसों केवीएस (मुख्यालय) कार्यालय और के.वी. में उपलब्ध अधिकारियों पर क्षेत्रीय कार्यालयों को अपनी शिकायतों के निवारण के लिए और आपसी हित के मुद्दों पर 4 बजे से 5 बजे से आम जनता / कर्मचारियों से मिलने

प्रधानाचार्य / प्रभारी प्रधानाध्यापकों - 11.00 से कार्य दिवसों पर एक घंटे से 12.00 दोपहर के लिए कर रहा हूँ.

किसी भी कार्य दिवस पर पूर्व नियुक्ति के साथ - शिक्षक.

14. जानकारी के लिए प्रवेश:

केवीएस सूचना अधिनियम 2005 के अधिकार के तहत एक सार्वजनिक प्राधिकरण है. पीआईओ और अपने क्षेत्रीय कार्यालयों और मुख्यालय के प्रत्येक के लिए प्रथम अपीलीय प्राधिकारी की सूची केवीएस वेबसाइट पर उपलब्ध है. (विवरण)

भाग द्वितीय. हमारी उम्मीदों

केवीएस कुछ उम्मीदें की पहचान की है:

छात्रों से ए

वे अनुशासन और केन्द्रीय विद्यालय संगठन के लोकाचार internalize और अनुशासनहीनता के सभी कृत्यों परहेज़ करना उम्मीद कर रहे हैं.

माता पिता से बी

माता पिता को सामान्य रूप में स्कूल की गतिविधियों और विशेष रूप से उसकी / उसके वार्ड के संबंध में सक्रिय होने की उम्मीद कर रहे हैं. वे "जनक शिक्षक बैठक" जब भी बुलाई, उनके सुझावों / चिंताओं निडर होकर आगे डाल दिया, और होशपूर्वक करने के लिए पर्याप्त ध्यान देकर घर का काम / काम वर्ग की जाँच के लिए समय का पता लगाना चाहिए में भाग लेने की उम्मीद कर रहे हैं. घर पर आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए.

प्रायोजन एजेंसियों से सी.

उपयुक्त बुनियादी ढांचे और विद्यालय के लिए भूमि प्रदान करते हैं.
विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से विद्यालय के दिन गतिविधियों के लिए दिन की निगरानी.

शिक्षकों और अन्य स्टाफ के सदस्यों से डी. उम्मीद

शिक्षक और अन्य स्टाफ के सदस्यों को अपने काम में रोल मॉडल होने की उम्मीद कर रहे हैं. शिक्षकों को भी केन्द्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा संहिता के अनुच्छेद 59 के तहत निर्धारित आचरण के कोड का पालन करने की उम्मीद कर रहे हैं.

भाग III. विभिन्न सेवाओं के लिए लक्ष्य प्रदान

प्रवेश, पाठ्यक्रम के कवरेज के रूप में ऐसी गतिविधियों को पूरा करने के लिए, परीक्षा के संचालन के खेल को पूरा, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी, विज्ञान प्रदर्शनी नट खोल में सभी के संबंध में गुणवत्ता पर विशेष जोर देने के साथ गतिविधियों के प्रति कैलेंडर के रूप में गतिविधियों की पूरी सरगम. (गतिविधियों का कैलेंडर). बोर्ड परीक्षाओं के संबंध के साथ हम गुणवत्ता आयाम पर विशेष जोर देने के साथ शून्य की विफलता को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं