header

 

सीएमपी - पहल (कक्षा 1 से 5 के लिए)

2016-17

 

1. टीएलएम
प्राथमिक कक्षाओं में 1 से 5 5,000 / - माह शिक्षण अधिगम सामग्री की खरीद के लिए उपयोग किया जाता है और शिक्षण- सीखने की प्रक्रिया में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा रहा है ।1. टीएलएम
प्राथमिक कक्षाओं में 1 से 5 5,000 / - माह शिक्षण अधिगम सामग्री की खरीद के लिए उपयोग किया जाता है और एक ही शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा रहा है प्रति।
2. समय सारणी
टाइम टेबल सीएमपी में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार तैयार किए है। कक्षाएं 1 और 2, क्लास 3 व 4 के लिए तीन शिक्षकों और वर्ग V के लिए चार शिक्षकों के लिए दो शिक्षक प्रणाली पीछा किया जाता है। प्रति सप्ताह प्रत्येक विषय के लिए एक ब्लॉक अवधि आवंटित किया जाता है। सीएएल / ताल अवधि के समय तालिका में आवंटित किया गया है और एक ही चलाई जा रही है। फिल्म शो समय सारणी सभी वर्गों के लिए तैयार है। प्रत्येक वर्ग पाक्षिक फिल्म देखने के लिए।
प्राथमिक अनुभाग में उपलब्ध

 3. सुविधाएं
ए रंगीन टीवी 20 "।
बी एक डेस्क टॉप कंप्यूटर ..
सी दस नए कंप्यूटर प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रदान की जाती हैं।


4. कक्षा लाइब्रेरी
एक संग्राहक अलमारी होने एल्यूमिनियम फ्रेम और पारदर्शी एक्रिलिक शीट कवर अंग्रेजी और हिन्दी में पुस्तकालय की पुस्तकों में शामिल है जो प्रत्येक वर्ग में प्रदान की जाती है। ये किताबें वितरित की और अवधि खत्म हो जाता है के बाद वापस एकत्र कर रहे हैं।
एच.एम. द्वारा

5. पर्यवेक्षण
एच.एम. पर नज़र रखता है और प्रत्येक वर्ग में सभी विषयों के लिए शिक्षाओं का पर्यवेक्षण करता है और यह आगे सुधार के लिए संबंधित शिक्षक के साथ चर्चा के बाद है। पुस्तिकाओं की जांच की जा रही एचएम द्वारा नियमित रूप से किया जाता है
6.Assessments
       सतत और व्यापक मूल्यांकन वर्गों के लिए किया जाता है और बच्चे की उम्मीद है और स्तर को प्राप्त होता है जब तक शिक्षकों को दोहराया आकलन देकर व्यक्ति की प्रगति सुनिश्चित
6. स्तर स्कूल सीसीए
सह पाठयक्रम गतिविधियों के लिए कार्य योजना अप्रैल 2016 के महीने में योजना बनाई गई है और कार्यान्वित की जा रही है। प्रतियोगिताएं अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक वर्ग के लिए बुद्धिमान अनुभाग आयोजित की जाती हैं। तीन सर्वश्रेष्ठ विजेताओं के रूप में चुना गया है और पुरस्कृत कर रहे हैं। एक अवधि के लिए हर शुक्रवार को सीसीए के लिए आवंटित है। व्यक्तिगत पुरस्कार बच्चों की अधिकतम संख्या का अवसर देने के लिए तीन घटनाओं के लिए प्रतिबंधित कर रहे हैं। सीसीए / शावक और Bulbuls / क्लब की गतिविधियों के सभी बुधवार को खत्म किया जाता है।
7. खेल और खेल
गेंदों, अंगूठियां, लंघन रस्सियों की तरह खेल लेख की खरीद की गई है और पीटी के दौरान इस्तेमाल किया जा रहा है अवधियों। शतरंज जैसे इनडोर खेल, कैरम बोर्ड आदि का आयोजन किया। शिक्षकों का आयोजन खेल आयोजन कर रहे हैं और सरल आंदोलनों सिखाया जाता है। बच्चों क्लस्टर स्तर के खेल से मिलने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
8. शैक्षिक भ्रमण / फील्ड ट्रिप
प्राथमिक बच्चों के लिए शैक्षिक भ्रमण की योजना बनाई गई है। वे क्षेत्र की यात्रा के लिए बुद्धिमान वर्ग ले जाया जाएगा।
9. फिल्म - दिखाता है
अच्छी फिल्में भारतीय फिल्म सोसायटी और लैंड मार्क से खरीद रहे हैं और वे फंसाया समय सारणी के अनुसार बच्चों के लिए जांच कर रहे हैं।
10 समाचार पत्र
Upvan (समाचार पत्र) के लिए अंग्रेजी और हिंदी के लेख नियमित रूप से प्राथमिक अनुभाग से योगदान कर रहे हैं।

11. कार्यान्वयन
सुबह विधानसभा सोमवार से बुधवार को और हिंदी में गुरुवार से शनिवार तक अंग्रेजी में आयोजित किया जाता है। बच्चों जैसा कि ऊपर उल्लेख दिनों के दौरान अंग्रेजी और हिंदी में बात करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अंग्रेजी और हिंदी में एक शब्द उनकी शब्दावली को समृद्ध करने के लिए सुबह विधानसभा में पेश किया है। मूल्य आधारित कहानियों और कम भाषणों विभिन्न अवसरों पर दिया जाता है।
12. दादा-दादी दिवस
दादा-दादी दिवस 14 नवंबर को मनाया जाएगा 30 सितंबर 2016 को बाल दिवस पर आयोजित होने वाली है। बाल दिवस उत्सव के सिलसिले में यह 'कोई थैला दिवस' और 'सामुदायिक दोपहर के भोजन' के लिए प्रस्तावित है।